चीन ने क्रिप्टोकरंसी अवैध घोषित कर फंसाया पेंच

0
31
cryptocurrecny banned in china
शंघाई: चीन ने बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टो करेंसी मुद्राओं के व्यापार को “अवैध” गतिविधि से जोड़ दिया है और अवैध तरीको को जड़ से खत्म करने और क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन, इस्तेमाल और व्यापार पर देशव्यापी प्रतिबंध जारी करने की कार्यवाही करते हुए शुक्रवार को क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग पर प्रतिबंध कार्रवाई तेज कर दी।मई में वित्तीय जोखिम को दूर करने के प्रयासों के तहत बिटकॉइन माइनिंग और ट्रेडिंग पर नकेल कसने की चीन की स्टेट काउंसिल या कैबिनेट ने  कसम खाई थी।

दस चीनी सरकारी एजेंसियों और केंद्रीय बैंक ने एक संयुक्त बयान में कहा प्रतिभूतियों और विदेशी मुद्रा नियामकों सहित  कि वे क्रिप्टोकरेंसी के सट्टा व्यापार पर “उच्च दबाव” की कार्रवाई को बनाए रखने के लिए मिलकर काम करेंगे।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने कहा कि क्रिप्टोकरेंसी को पारंपरिक मुद्राओं यानि युआन के रूप में बाजारों में प्रसारित नहीं होना चाहिए और विदेशी क्रिप्टो एक्सचेंजों को इंटरनेट के माध्यम से मुख्य भूमि के निवेशकों को सेवाएं प्रदान करने से रोक दिया गया है।

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने वित्तीय संस्थानों, भुगतान कंपनियों और इंटरनेट फर्मों को क्रिप्टोक्यूरेंसी ट्रेडिंग की सुविधा से भी रोक दिया। अब क्रिप्टो करेंसी के लेन देन पर चीन में प्रतिबंध रहेगा |

पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना ने अपनी वेबसाइट पर एक बयान में कहा, “लोगों की संपत्तियों की सुरक्षा और आर्थिक, वित्तीय और सामाजिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए सरकार क्रिप्टो करेंसी मुद्रा अटकलों, और संबंधित वित्तीय गतिविधियों और दुर्व्यवहार पर सख्ती से रोक लगाएगी।”

राष्ट्रीय विकास और सुधार आयोग ने कहा कि वह क्रिप्टोक्यूरेंसी खनन पर एक राष्ट्रव्यापी कार्रवाई शुरू कर रहा है। पिछले प्रतिबंध स्थानीय सरकारों द्वारा जारी किए गए हैं।

बिटकॉइन, दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोक्यूरेंसी, पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना की घोषणा के बाद 9 प्रतिशत तक गिर गई बाकि छोटी और मझोली क्रिप्टो करेंसी में भी 10-20 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी|

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.