क्रिप्टोकरेंसी: एनएफटी केवल टोकन नहीं हैं

0
26
NFT
एनएफटी या अपूरणीय टोकन के लिए दीवानगी, जो कुछ भी नहीं बल्कि ड्राइंग, कला, संगीत से लेकर एआई में किए गए एक काल्पनिक मस्तिष्क डाउनलोड तक किसी भी चीज़ की डिजिटल संपत्ति है, ने सभी को आश्चर्यचकित कर दिया है। यह खुदरा निवेशकों का एक और उदाहरण है जो नवीन संपत्तियों की इच्छा व्यक्त करते हैं; इस मामले में डिजिटल संपत्ति के नए रूप।

रॉयटर्स की एक रिपोर्ट ने इस साल की पहली छमाही में एनएफटी की बिक्री की सामूहिक मात्रा 2.5 बिलियन डॉलर से अधिक होने का अनुमान लगाया है और अब यह 1.24 बिलियन डॉलर प्रति तिमाही हो रही है, जिसमें हर हफ्ते 10,000 से 20,000 नए खाते बनाए जा रहे हैं।

भारतीय निवेशक भी पार्टी में शामिल हो रहे हैं। की एक रिपोर्ट के अनुसार
द इकोनॉमिक टाइम्स, वज़ीरएक्स ने अपने एनएफटी मार्केटप्लेस के लॉन्च के बाद केवल एक महीने में 160 से अधिक डिजिटल आर्ट की बिक्री की। एनएफटी ने नए जमाने के संग्रहकर्ताओं के साथ-साथ कलाकारों की रुचि को बढ़ाया है, जो अब सोचते हैं कि उनके पास अपने उत्पादों को बेचने के लिए एक व्यापक बाजार आधार होगा।

लेकिन एनएफटी क्या है? कोई वास्तव में क्या खरीद रहा है? और खरीदने से पहले किसी को क्या जानना चाहिए? क्या एनएफटी एकमात्र टोकन है? आइए सामान्य रूप से एनएफटी और टोकन को थोड़ा बेहतर समझते हैं।

एक टोकन क्या है?

हम सभी ने स्टोर या थीम पार्क में भौतिक टोकन का उपयोग किया है। हम कुछ पैसे का भुगतान करते हैं और वह टोकन के माध्यम से ‘प्रतिनिधित्व’ होता है। वह टोकन कतार में परोसे जाने के आपके अधिकार का प्रतिनिधित्व करता है। इसी तरह, क्रिप्टोवर्स में, टोकन कोड का एक टुकड़ा होता है जिसमें केवल आपके पास पासवर्ड होता है और एक निश्चित ब्लॉकचेन पर एक निश्चित रिकॉर्ड का प्रतिनिधित्व करता है। यह टोकन आपका ‘प्रमाण’ है कि आपके पास उस ब्लॉकचेन पर एक विशेष रिकॉर्ड का स्वामित्व है। आप इसे किसी को (अपने बटुए से किसी के बटुए में) स्थानांतरित कर सकते हैं और, भौतिक दुनिया की तरह, टोकन के धारक को इसका माना जाएगा और इसका लाभ प्राप्त करेगा।

एक टोकन एक हस्तांतरणीय डिजिटल संपत्ति है और रिकॉर्ड के एक समूह के बीच से मूल्य के रिकॉर्ड का प्रतिनिधित्व करता है जो सामूहिक रूप से कुछ भौतिक समग्र संपत्ति या बौद्धिक संपदा या कुछ सार (जैसे बिटकॉइन) का प्रतिनिधित्व कर सकता है। जबकि ब्लॉकचेन वास्तविक रजिस्ट्री है, आपके पास जो टोकन है वह आपके स्वामित्व का प्रमाण या दावा है जिसे आप बनाए रख सकते हैं और उपयोग कर सकते हैं।

अपूरणीय और अपूरणीय टोकन – क्या अंतर है?

टोकन दो प्रकार के होते हैं – अपूरणीय और फंगसिबल। एक परिवर्तनीय संपत्ति कुछ ऐसी होती है जिसकी प्रतिनिधि इकाइयों को आसानी से बदला जा सकता है। पैसा एक अच्छा उदाहरण है। पांच $ 10 के नोट का मूल्य $ 50 के नोट के समान है। बिटकॉइन जैसे फंगिबल टोकन (एफटी) के माध्यम से प्रतिनिधित्व की गई संपत्ति पर भी यही तर्क लागू होता है – 20 बीटीसी प्रत्येक 10 बीटीसी की दो इकाइयों के समान होता है।

हालांकि, सभी संपत्तियों में परिवर्तनीय इकाइयां नहीं होती हैं। जैसे रियल एस्टेट डेवलपर्स के पास गार्डन व्यू अपार्टमेंट या ऊपरी मंजिल के अपार्टमेंट के लिए अलग-अलग दरें हैं, भले ही वे एक ही स्थान पर हों और एक ही क्षेत्र और अन्य विशिष्टताओं के साथ हों, यूनिट के आंतरिक चरित्र के कारण प्रत्येक अपार्टमेंट का मूल्य अभी भी भिन्न हो सकता है। खरीदार अलग-अलग मूल्य देते हैं।

इसी तरह, टोकन जो विभिन्न ‘पहचाने गए’ वर्गों, इकाइयों या समग्र संपत्ति के कुछ हिस्सों का प्रतिनिधित्व करते हैं, उन्हें अपूरणीय टोकन (या एनएफटी) कहा जाता है, क्योंकि संपत्ति का प्रतिनिधित्व करने के लिए बनाया गया प्रत्येक टोकन अलग होता है, संपत्ति के विभिन्न हिस्सों का प्रतिनिधित्व करता है।

इन टोकन के उदाहरण

एनएफटी या एफटी द्वारा अलग-अलग वास्तविक जीवन की संपत्तियों का अलग-अलग प्रतिनिधित्व किया जा सकता है। बिटकॉइन, ईथर आदि जैसी क्रिप्टोकरेंसी की शुरुआत के कारण लोग क्रिप्टोवर्स के बारे में जागरूक हो गए। लगभग सभी शुरुआती टोकन फंगिबल टोकन थे, अनिवार्य रूप से क्योंकि उन्हें भुगतान विकल्प के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया था और इसलिए, उसी फंगिबल चरित्र की आवश्यकता थी जो पैसा है।

अपूरणीय टोकन एक नया क्रेज है। जैसा कि लोगों ने समझा कि संपत्ति का प्रतिनिधित्व किया जा सकता है, उन्होंने महसूस किया कि यह टोकन के लिए अनुप्रयोगों का एक रचनात्मक सेट खोल सकता है। और एनएफटी जो ऐसी परिसंपत्तियों के विशिष्ट भागों का प्रतिनिधित्व करते हैं, बिक्री योग्य, दावा योग्य भागों या इकाइयों को वास्तव में समग्र संपत्ति को तोड़े बिना तोड़ने का एक बेहतर तरीका बन गया।

अपूरणीय लेकिन छोटी इकाइयों की इस आपूर्ति ने खुदरा जनता के लिए भाग लेना संभव बना दिया, क्योंकि वे अब एक हिस्सा खरीद सकते हैं, भले ही पहले वे पूरी संपत्ति खरीद सकते थे।

एनएफटी या एफटी के रूप में बहुत सी संपत्तियों को टोकन के रूप में अनलॉक और बेचा जा सकता है। कला, शिल्प और पेंटिंग (सभी भौतिक संपत्तियां जो मूल्य में अद्वितीय हैं, उनके डुप्लीकेट या क्लोन या प्रतियों के समान मूल्य नहीं हैं) एनएफटी के रूप में बनाए और बेचे जाने के लिए उपयुक्त मामले हैं। इसी तरह, कई बौद्धिक संपदा संपत्तियां जैसे गाने, वीडियो जिनके साथ अद्वितीय कॉपीराइट जुड़े हुए हैं, उन्हें एनएफटी के रूप में बेचा जा सकता है। इसलिए, यह संभव है कि आप एनएफटी के माध्यम से किसी गीत के एक निश्चित हिस्से या पेंटिंग के एक निश्चित हिस्से के मालिक हों।

हालांकि, एनएफटी सभी संपत्तियों के लिए उपयुक्त समाधान नहीं हो सकता है। यह उन मामलों में अधिक होता है जहां समरूपता, मानकीकरण एक अधिक वांछित विशेषता है। एक करीबी उदाहरण के रूप में, जब हमने रीयलएक्स में संपत्ति बाजार तैयार किया, तो हमने एक प्रतिनिधि लेकिन मानक इकाई बनाई जिसे फ्रैक्स कहा जाता है जिसमें एक फ्रैक्स एक अविभाजित क्षेत्र के 1 वर्ग इंच का प्रतिनिधित्व करता है। हमने FRAX को एक अविभाजित इकाई के रूप में बनाने का कारण यह सुनिश्चित करना था कि वहाँ फ़ंगसबिलिटी है। यह वैकल्पिकता एक बेहतर द्वितीयक बिक्री बाजार उत्पन्न करेगी, अन्यथा उसने ऐसा किया। FRAX स्वाभाविक रूप से फंगसेबल टोकन होगा, अगर हम उन्हें टोकन देते हैं।

जिस तरह से चीजें आकार ले रही हैं

एक अन्य डिजिटल परिसंपत्ति वर्ग के रूप में एनएफटी का खुलना एक अद्भुत विकास है। एक तरफ, यह आर्थिक संपत्तियों और उनके उपयोगों को अनलॉक कर रहा है, और दूसरी तरफ, यह ऐसी संपत्तियों तक पहुंच को सक्षम कर रहा है, जो अन्यथा सामर्थ्य के लिए मूल्य बाधा थी। यह न केवल खुदरा निवेशकों के लिए बल्कि एचएनआई और यूएचएनआई निवेशकों के लिए भी निवेश के सामान्य मैट्रिक्स को बदल देगा। यह आगे देखने के लिए एक बहुत ही रोचक नाटक बनाता है।

(लेखक, मनीष कुमार, RealX और GREX के सह-संस्थापक हैं। विचार उनके अपने हैं)

.

Source link

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.